Saturday, February 25, 2017

#07 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता - नेतृत्व


#07 - आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता

नेतृत्व


इस खंड की सभी अपेक्षाएं उच्च प्रबंधन के लिए हैं. आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक उच्च प्रबंधन के लिए अधिक भागीदारी (भूमिकाओं) की अपेक्षा करता है.

उच्च प्रबंधन = संस्था में उच्चतम स्तर पर व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह, जो संस्था को निर्देशित और नियंत्रित करता है.

(5.1) नेतृत्व और प्रतिबद्धता

प्रदर्शित करें - गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली और ग्राहक केन्द्रीकरण के प्रति नेतृत्व और प्रतिबद्धता

जवाबदेही लें - गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के प्रभावीकरण के लिए

सुनिश्चित करें - (1) गुणवत्ता नीति और गुणवत्ता लक्ष्यों (जो संस्था के सन्दर्भ और सामरिक दिशा के प्रति संगत हों), (2) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली अपेक्षाओं को संस्था की व्यवसाय प्रक्रियाओं के साथ एकीकृत करके, (3) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के लिए संसाधनों की उपलब्धता, (4) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली चाहे गए परिणाम प्राप्त करे.

स्पष्टीकरण
व्यवसाय = गतिविधियाँ जो संस्था के अस्तित्व के उद्देश्य हेतु बुनियादी हैं.

निर्धारण, समझना और लगातार पूरा करना सुनिश्चित करें - (1) ग्राहक अपेक्षाएं, (2) लागू वैधानिक अपेक्षाएं

निर्धारण और संबोधन सुनिश्चित करें - जोखिम और अवसर (जो उत्पाद/सेवा के अनुपालन और ग्राहक संतुष्टि बढ़ाने की योग्यता प्रभावित कर सकते हैं.)

संपोषण (बनाए रखना) सुनिश्चित करें - ग्राहक संतुष्टि बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना

उन्नयन करें - (1) प्रक्रिया अभिगम (सोच) का उपयोग, (2) जोखिम आधारित सोच का उपयोग, (३) सुधार

सम्प्रेषित करें - (1) प्रभावी नेतृत्व और प्रतिबद्धता की महत्ता, (2) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली अपेक्षाएं पूरी करने की महत्ता

काम में लगाए रखें - गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली प्रभावीकरण में योगदान देने के लिए व्यक्तियों को

सहारा दे - (1) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली प्रभावीकरण में योगदान देने के लिए व्यक्तियों को, (2) अन्य प्रासंगिक प्रबंधन भूमिकाओं को.

(5.2) नीति

संस्थापित, कार्यान्वित और संपोषित करें - गुणवत्ता नीति (जो संस्था के उद्देश्य और प्रसंग के प्रति उपयुक्त हो, जो संस्था की सामरिक दिशा को सहारा दे, जो गुणवत्ता उद्देश्यों को स्थापित कराने के लिए ढाँचा प्रदान करे, जिसमें लागू अपेक्षाओं को संतुष्ट कराने और गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के लगातार सुधार की प्रतिबद्धता शामिल हो)

संप्रेषित करें - संस्था में गुणवत्ता नीति

सुनिश्चित करें - (1) संस्था में गुणवत्ता नीति के समझ, (2) संस्था में गुणवत्ता नीति का अनुप्रयोग, (3) उपयुक्त इच्छुक दलों को गुणवत्ता नीति की उपलब्धता, जैसा उपयुक्त हो.

उपलब्ध कराएँ और दस्तावेज जानकारी संपोषित करें - गुणवत्ता नीति

(5.3) संस्थागत भूमिकाएं, उत्तरदायित्व और प्राधिकार

सुनिश्चित करें - संस्था में प्रासंगिक भूमिकाओं के लिए उत्तरदायित्वों और प्राधिकारों का आवंटन, उनका संप्रेषण और समझ.

आवंटित करें - उत्तरदायित्व और प्राधिकार निम्न के लिए - (1) आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक अपेक्षाओं की पालना सुनिश्चित करने के लिए, (2) प्रक्रियाएं चाहे गए परिणाम दे सुनिश्चित करने के लिए, (3) गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली निष्पादन और सुधार करने के लिए अवसरों को रिपोर्ट करने के लिए, (4) संस्था में ग्राहक केन्द्रीकरण के उन्नयन को बढ़ावा देने के लिए, (5) जब परिवर्तनों की आयोजना हो और कार्यान्वित हों, तब गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली सत्यनिष्ठा संपोषित करना (बनाए रखना) सुनिश्चित करने के लिए.

- केशव राम सिंघल

आपको यह लेख कैसा लगा, कृपया अपनी टिप्पणी से अवगत कराएं. धन्यवाद.

आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली जागरूकता से संबंधित लेखों का उद्देश्य आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाना है. इन लेखों को आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक के एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. संस्था में गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मानक का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप अंतरराष्ट्रीय मानक संस्था 'आईएसओ' से या उसके राष्ट्रीय सदस्य संस्था (भारत में 'भारतीय मानक ब्यूरो') से प्राप्त कर सकते हैं.

शब्दावली के लिए क्लिक करें.



No comments:

Post a Comment