मंगलवार, 12 मार्च 2013

प्रभावी ग्राहक संप्रेषण





प्रभावी ग्राहक संप्रेषण किस प्रकार किया जां सकता है और यह क्यों जरुरी है?



प्रभावी ग्राहक संप्रेषण कई तरीकों से किया जां सकता है, जैसे विज्ञापन द्वारा या सुचीपत्र (कैटलौग) में जानकारी देकर या उत्पाद के नमूने (सैम्पल) बाँटकर उत्पाद सुचना ग्राहकों तक पहुँचाई जां सकती हैं. संस्था यदि ग्राहक के साथ प्रभावी संप्रेषण करती है तो संस्था को भी अपने उत्पाद के बारे में सही और अधिक जानकारी देने का मौका मिलता है और साथ ही ग्राहक की अपेक्षाओं और उत्पाद से संबंधित शिकायतों को जानने का अवसर मिलता है. इसलिए संस्था मेंग्राकक संप्रेषण के लिए प्रभावी रचनातंत्र होना चाहिये.


इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें।

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

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