सोमवार, 5 नवंबर 2012

जहाँ औपचारिक पुनरीक्षण अप्रायोगिक या अव्यवहारिक हो


कुछ स्थितियों में जहाँ प्रत्येक आदेश के लिए औपचारिक पुनरीक्षण अप्रायोगिक या अव्यवहारिक हो तो क्या किया जाए?


उत्तर - अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ 9001:2008 के अनुसार कुछ स्थितियों में, जैसे इंटरनेट पर बिक्री या सेल्स काउंटर पर बिक्री आदि में, प्रत्येक आदेश के लिए औपचारिक पुनरीक्षण अप्रायोगिक या अव्यवहारिक हो तो इसके बदले में पुनरीक्षण में उत्पाद संबंधी जानकारी, जैसे सूची-पत्रों या विज्ञापन सामग्री शामिल की जा सकती है।

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें।

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें