गुरुवार, 22 मार्च 2012

उत्पाद से सम्बंधित अपेक्षाएं

(अ) अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ में उत्पाद से सम्बंधित अपेक्षाओं के निर्धारण की अपेक्षाएं क्या हैं?

उत्तर - मानक में वर्णित अपेक्षाओं के अनुसार संस्था निम्न निर्धारित करे:
- ग्राहक द्वारा वर्णित अपेक्षाएं
- सुपुर्दगी पश्चात गतिविधियों के लिए अपेक्षाएं
- ऐसी अपेक्षाएं जो ग्राहक द्वारा ना बतायी गयी हों, पर जो ज्ञात हैं और जो विशिष्ट और अभीष्ट प्रयोग के लिए आवश्यक हैं
- उत्पाद के लिए लागू वैधानिक और नियामक अपेक्षाएं
- अन्य अतिरिक्त अपेक्षाएं, जो संस्था द्वारा आवश्यक रूप से विचार की गयी हों

(ब) सुपुर्दगी पश्चात गतिविधियों में क्या शामिल हो सकता है?

उत्तर - अंतर्राष्ट्रीय मानक आईएसओ ९००१:२००८ के पैरा ७.२.१ के अंत में दी गयी टिप्पणी के अनुसार सुपुर्दगी पश्चात गतिविधियों में, उदाहरण के तौर पर, आश्वासन प्रावधानों के अंतर्गत कार्रवाई, संविदा दायित्वों जैसे - रखरखाव सेवायें, और पूरक सेवायें, जैसे - पुनर्चक्र या अंतिम निपटान शामिल हैं.

इस लघु लेख में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी? कृपया अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करायें.

शुभकामनाओं सहित,

केशव राम सिंघल

साभार - केशव राम सिंघल व डा. दिव्या सिंघल द्वारा संपादित 'आईएसओ ९००१:२००८ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर प्रश्नोत्तर संदर्शिका', जिसे प्राप्त करने के लिए निम्न लिंक देखें -

http://iso9001awareness.blogspot.com/2011/07/management-systems-awareness.html

हिंदी में आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली पर जानकारी देने वाला पहला ब्लॉग ....

कृपया अधिक से अधिक लोगों और संस्थाओं तक इस ब्लॉग की जानकारी भेजकर 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' पर जागरूकता बढाने के हमारे प्रयास में सहभागी बनें.

आप 'गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली' से सम्बंधित विषय पर अपने विचार हमें भेज सकते हैं. .... कृपया इस ब्लॉग का लिंक अपने फेसबुक, ब्लॉग, ट्विटर और ईमेल द्वारा अधिक से अधिक लोगों के बीच साझा (शेयर) करें. आप भी अपना ईमेल अंकित कर इस ब्लॉग का पीछा कर सकते हैं.

आप अपनी संस्था में आईएसओ ९००१ गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली (ISO 9001 Quality Management System Awareness) , इसके कार्यान्वयन, प्रलेखन, आतंरिक संपरीक्षण आदि प्रशिक्षण या कन्सल्टेन्सी सलाह (consultancy guidance ) के लिए ईमेल द्वारा krsinghal@rediffmail.com या keshavsinghalajmer@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं. धन्यवाद.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें